मध्यप्रदेश के अतिथि शिक्षकों का मानदेय दोगुना हुआ:सीएम शिवराज बोले- अब महीने के हिसाब से मिलेगी फिक्स सैलरी; 68 हजार कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

 



भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में अतिथि शिक्षकों का सम्मेलन आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अतिथि शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा- अब महीने के हिसाब से फिक्स मानदेय मिलेगा। सभी अतिथि शिक्षकों को अब दोगुना मानदेय मिलेगा। अभी तक पीरियड के हिसाब से मानदेय देने की व्यवस्था है। जिसमें बदलाव किया जा रहा है। इसका लाभ 68 हजार अतिथि शिक्षकों को मिलेगा।

शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा करते हुए कहा है कि, वर्ग 3 के कर्मचारी जिन्हें 9000 मिलता था, अब उन्हें 18000 मिलेगा। इसी तरह अतिथि शिक्षक जिन्हें 7000 मिलता है, उन्हें अब 14 हजार मिलेगा। और जिन्हें 5000 मिलता है उन्हें अब 10 हजार रुपए का मानदेय मिलेगा।

सम्मेलन में शिवराज सिंह की बड़ी बातें

  • अभी पीरियड के हिसाब से मानदेय देने की व्यवस्था है। जोकि अब महीने के हिसाब से मिलेगा।
  • साल के बीच में कोई गैप नहीं होगा 1 साल के लिए पूरा अनुबंध होगा।
  • अभी तक अतिथि शिक्षकों को परमानेंट करने के लिए 25% का आरक्षण था उसे अब 50% किया जाएगा।
  • यह सभी घोषणाएं तत्काल लागू होंगी।
  • जैसे नियमित पढ़ाने वालों को वेतन मिलता है उसी प्रकार महीने की पहली तारीख को वेतन मानदेय मिलेगा। ताकि किसी को भटकना न पड़े।
  • एक नियम बनाऊंगा कि जिस प्रकार पात्रता परीक्षा के द्वारा शिक्षक नियमित किए जाते हैं उसी प्रकार अतिथि शिक्षकों को भी नियमित किया जाए।

अतिथि शिक्षकों को संबोधित करते हुए शिवराज सिंह ने कहा, पिछली सरकार ने शिक्षा की व्यवस्था ठीक करने के लिए कभी ठोस कदम नहीं उठाए थे। गुरुजी, शिक्षा कर्मी और बाद में अतिथि शिक्षक फंस गए थे सीएम ने आगे कहा, मैं आपके योगदान को कभी भुला नहीं सकता। जब रेगुलर शिक्षक नहीं थे तब अतिथि शिक्षक के रूप में आपको पढ़ाने का दायित्व सौंपा गया। मुझे प्रसन्नता हो रही है कि, अधिकांश अतिथि शिक्षकों ने अपनी निष्ठा के साथ अपनी जिम्मेदारी पूरी की है। आप वो हैं जिन्होंने शिक्षा की गाड़ी को आगे बढ़ाया।


Share this:

Post a Comment

 
Copyright © Metro News Today. Designed by OddThemes