राबड़ी से CBI की 4 घंटे पूछताछ:जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में हुए सवाल, पूर्व CM बोलीं- ये सब चलता रहता है

 



पटना- जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में CBI की टीम सोमवार सुबह से लालू प्रसाद यादव की पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के पटना स्थित आवास पहुंची। करीब 4 घंटे तक CBI के अफसर आवास पर रहे। राबड़ी देवी से पूछताछ के बाद टीम यहां से निकल गई। दिल्ली में मंगलवार को लालू यादव और मीसा भारती से पूछताछ कर सकती है।

इस पूछताछ के बाद राबड़ी देवी विधान परिषद की कार्यवाही में शामिल होने पहुंचीं। छोटे बेटे और डिप्टी CM तेजस्वी यादव आए और उन्हें ले गए। CBI की पूछताछ के सवाल पर राबड़ी देवी ने कहा कि कुछ नहीं हुआ है। यह सब चलता रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 12 अफसरों की टीम 2 से 3 गाड़ियों में उनके पटना स्थित 10 सर्कुलर रोड आवास पर पहुंची थी। इसके विरोध में RJD नेता और कार्यकर्ता आवास के बाहर धरने पर बैठ गए। इसे देखते हुए सुरक्षा बढ़ा दी गई।

लैंड फॉर जॉब स्कैम में CBI की चार्जशीट पर कोर्ट ने समन जारी किया है। CBI ने चार्जशीट में लालू प्रसाद के अलावा राबड़ी देवी और 14 अन्य को आरोपी बनाया है। 15 मार्च को कोर्ट में राबड़ी, लालू और मीसा को पेश होने के आदेश दिए गए हैं।

पहले पूछताछ ऑफिस में होनी थी

सुबह जब टीम राबड़ी के घर पहुंची तो उस वक्त बेटे तेज प्रताप और तेजस्वी यादव भी मौजूद थे, लेकिन बाद में वे विधानसभा के लिए निकल गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, CBI ने राबड़ी देवी से पूछताछ के लिए नोटिस दिया था। पहले ये पूछताछ CBI दफ्तर में होनी थी, लेकिन बाद में उन्हें राहत देते हुए उनके घर पर करने के लिए तैयार हो गई।

तेजस्वी बोले- CBI यहीं पर दफ्तर खोल ले
डिप्टी सीएम तेजस्वी ने कहा कि तथाकथित जमीन के बदले नौकरी के मामले में CBI आई है। जिस दिन से सरकार बनी है, उस दिन से यह हो रहा है। हर महीने हो रहा है। मैं तो कहता हूं कि सीबीआई आवास पर ही दफ्तर खोल दे। पहले भी इस केस की CBI कई बार जांच करके बंद कर चुकी है। रेलवे ने इसे घोटाला नहीं माना है।

तेजस्वी ने कहा कि पूरा देश जानता है कि रेलमंत्री रहते हुए लालू ने 90 हजार करोड़ का फायदा कराया था। उन्हें मैनेजमेंट ऑफ गुरु कहा जाता है।

CM नीतीश ने तेजस्वी यादव से पूछा- सब गया?
विधानसभा की कार्यवाही में शामिल होने जा रहे सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी CM तेजस्वी यादव की मुलाकात हुई। सीएम ने तेजस्वी से पूछा कि सब गया? इस पर तेजस्वी ने कहा कि हां सब गया। तब सीएम ने पूछा कि मम्मी राबड़ी देवी विधान परिषद आ रही हैं। इसी दौरान राबड़ी देवी भी पहुंच गईं।

CBI की इस कार्रवाई पर पक्ष-विपक्ष की प्रतिक्रिया

  • दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राबड़ी देवी के घर CBI का पहुंचना गलत है, विपक्ष के लोगों पर छापे मारना सही नहीं। मैंने कल कहा था कि यह ट्रेंड बन रहा है, जिन राज्यों में विपक्ष है वहां उन्हें काम नहीं करने दिया जाएगा।
  • विधानसभा के बाहर पूर्व डिप्टी CM रेणु देवी ने कहा- CBI सरकारी संस्था है वो अपना काम करेगी। अगर कुछ होगा तो निकलेगा, नहीं होगा तो नहीं निकलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि ये सब BJP के इशारे पर नहीं होता है।
  • राजद MLA मुकेश रौशन ने कहा है कि CBI भाजपा का तोता है। बदले की भावना से लालू जी के परिवार को तंग करती है।
  • RJD नेता उदय नारायण चौधरी राबड़ी देवी के आवास के बाहर पहुंचे। उन्होंने कहा कि भारत सरकार लालू जी से घबरा गई है। जब से गठबंधन हुआ है उस समय से घबराहट में है।
  • सिंगापुर में रहने वाली लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहणी आचार्य ने ट्वीट कर लिखा, 'Welcome back कल फिर आना'।

पिछले साल मई और अगस्त में CBI ने मारे थे छापे
CBI ने मई 2022 में लालू, राबड़ी देवी, उनकी बेटियों मीसा भारती और हेमा यादव समेत 17 ठिकानों पर छापेमारी की थी। CBI ने इस मामले में लालू यादव, राबड़ी देवी, मीसा यादव और हेमा यादव के अलावा नौकरी के बदले में कम कीमत पर जमीन देने वाले कुछ अयोग्य उम्मीदवारों समेत 16 लोगों पर FIR दर्ज की थी। CBI ने 24 अगस्त 2022 को एक बार फिर से RJD नेताओं के यहां छापेमारी की थी।

जानिए लैंड फॉर जॉब स्कैम क्या है?
लालू के रेलमंत्री (2004 से 2009) रहते हुए लैंड फॉर जॉब स्कैम हुआ था। नौकरी के बदले जमीन लेने के घोटाले में लालू और उनके परिवार वालों पर रेलवे में नौकरी दिलाने के बदले जमीन लेने का आरोप है। इस मामले में CBI ने मई 2022 में लालू और उनके परिवार के सदस्यों पर भ्रष्टाचार का नया केस दर्ज किया था।

CBI के अनुसार इस तरह से लालू यादव के परिवार ने बिहार में 1 लाख स्क्वायर फीट से ज्यादा जमीन महज 26 लाख रुपए में हासिल कर ली, जबकि उस समय के सर्कल रेट के अनुसार जमीन की कीमत करीब 4.39 करोड़ रुपए थी। खास बात ये है कि लैंड ट्रांसफर के ज्यादातर केस में जमीन मालिक को कैश में भुगतान किया गया।

चारा घोटाले में जमानत पर बाहर हैं लालू
पूर्व CM लालू प्रसाद यादव चारा घोटाले मामले में अभी जेल से बाहर हैं। उन्हें किडनी ट्रांसप्लांट के लिए जमानत मिली थी। सिंगापुर में बेटी रोहिणी आचार्या ने किडनी दी थी। इस समय लालू दिल्ली में बेटी मीसा भारती के घर पर हैं




Share this:

Post a Comment

 
Copyright © Metro News Today. Designed by OddThemes