रोहित शर्मा ने नागपुर में लगा दी रिकॉर्ड की झड़ी

नागपुर : क्रिकेट में हर सीरीज किसी न किसी खिलाड़ी के नाम रहती है. अगर कहा जाए कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज रोहित शर्मा के नाम रही तो गलत नहीं होगा. वैसे भी वर्तमान में जितने खिलाड़ी टीम इंडिया में खेल रहे हैं, उनमें रोहित शर्मा का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार ही रहा है. इस सीरीज में भी रोहित शर्मा का बल्ला खूब बोला. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज में रोहित ने 74 की औसत से सबसे ज्यादा 296 रन बनाए. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एरोन फिंच रहे. फिंच ने 3 मैचों की 3 पारियों में 250 रन बनाए.
वॉर्नर ने 5 पारियों में 245 रन बनाए. रहाणे ने 5 पारियों में 244 रन बनाए. रोहित शर्मा ने इस सीरीज में रनों के अलावा भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. 
रोहित शर्मा के लिए पांचवां मैच काफी खास रहा. उन्होंने इस मैच में 125 रन बनाए. इसके साथ ही वह भारत की धरती पर सबसे तेजी से 2000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. इसके अलावा रोहित सलामी बल्लेबाज के तौर पर सबसे तेजी से 4000 रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए. उनसे आगे सिर्फ दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हाशिम अमला हैं. अमला ने 4000 रन 79 पारियों में बनाए वहीं रोहित ने इतने ही रन बनाने के लिए 83 पारियां खेलीं. इतना नहीं रोहित शर्मा तेजी से 6000 रन बनाने के मामले में भारत में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं.
रोहित शर्मा तेजी से 6000 रन बनाने के मामले में भारत में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. रोहित ने द्रविड़, सचिन और धोनी को इस रेस में पीछे छोड़ा. रोहित ने 162 पारियों में 6000 रन पूरे किए. वहीं द्रविड़ ने 171, सचिन ने 170 और धोनी ने 167 पारियों में इतने रन बनाए. रोहित अब गांगुली, विराट से ही पीछे हैं. गांगुली ने 147 रोहित ने 136 पारियों में 6 हजार रन बनाए थे. 
एक ही टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले रोहित दूसरे खिलाड़ी बना गए हैं. रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक कुल 58 छक्के लगाए हैं. पांचवें मैच में उन्होंने 5  छक्के लगाए. रोहित से आगे अब सिर्फ शाहिद आफरीद हैं. 
आफरीदी ने श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा 63 छक्के लगाए थे. आफरीदी संन्यास ले चुके हैं और रोहित अभी खेल रहे हैं. उम्मीद है कि वह जल्द ही आफरीदी का ये रिकॉर्ड तोड़ देंगे. 
रोहित ने इस सीरीज में कुल 14 छक्के लगाए. एक सीरीज में भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने का ऐसा कारनामा रोहित ने तीसरी बार किया. इस श्रेणी में वह अभी नंबर वन हैं. रोहित ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ सीरीज में कुल 23 छक्के जमाए थे. उनके बाद नंबर महेंद्र सिंह धोनी का है. धोनी ने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई सीरीज में कुल 17 छक्के जमाए थे. इसके बाद फिर से रोहित का  नंबर आता है. रोहित ने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ 14 छक्के जमाए थे.
करिअर का 14वां शतक
रोहित ने इस मैच में अपने करिअर का 14वां शतक बनाया. इसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 6 शतक बनाए. छह शतक उन्होंने टार्गेट का पीछा करते हुए बनाए. 5 शतक भारत में बनाए. इनमें 4 शतक तो अकेले इसी साल बना दिए. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने अपने करिअर में कुल 9 शतक बनाए. 
रोहित ने इस मैच में तमाम रिकॉर्ड बना दिए, लेकिन एक रिकॉर्ड ऐसा भी है जो वह चूक गए. रोहित ने टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करते इस मैच से पहले 94 छक्के लगाए थे. इस मैच में उन्हें ओपनिंग करते हुए 100 छक्के पूरे करने के लिए कुल 6 छक्कों की जरूरत थी, लेकिन वह 5 छक्के ही लगा सके.

Share this:

Post a Comment

 
Copyright © Metro News Today. Designed by OddThemes